युवा खिलाड़ियों के लिए 5 बुनियादी सॉकर अभ्यास

जब खेल की बात आती है, तो युवा एथलीटों को हाई स्कूल, कॉलेज या पेशेवर की तुलना में अलग तरह से संपर्क करने और प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होती है। युवा फुटबॉल एथलीटों के लिए, अभ्यास केंद्रित और बुनियादी होना चाहिए। उन्हें भी मज़ा आना चाहिए! इस उम्र और विकास के चरण में, युवा फ़ुटबॉल खिलाड़ी बुनियादी कौशल सीख रहे हैं और टीम सेटिंग में कैसे भाग लेना है।

एक मजबूत नींव बनाने के लिए बच्चों के लिए पाँच सॉकर अभ्यास:

लाल बत्ती, हरी बत्ती

क्या युवा खिलाड़ी अपने पैरों पर एक गेंद के साथ फ़ुटबॉल मैदान के किसी एक गोल लाइन में फैले हुए हैं। कोच ट्रैफिक लाइट के रंगों को बुलाता है: हरी बत्ती का मतलब है तेजी से जाना। पीली रोशनी का अर्थ है धीमी गति से जाना। लाल बत्ती का अर्थ है गेंद पर अपना पैर रखकर गेंद को रोकना। कोच हल्के रंगों को तब तक बुलाता है जब तक कि सभी खिलाड़ी पूरे मैदान में विपरीत गोल लाइन की ओर नहीं मुड़ जाते। यह ड्रिल खिलाड़ियों को ड्रिब्लिंग, गति समायोजन और गेंद नियंत्रण में मदद करती है।

कोच मारो

चारों ओर घूमने के लिए कुछ अतिरिक्त स्थान के साथ पूरी टीम को समाहित करने के लिए पर्याप्त बड़ा वर्ग बनाने के लिए चार शंकु सेट करें। इस ड्रिल का फोकस युवा सॉकर खिलाड़ियों के लिए गेंद को किक करना और कोच के पैरों को हिट करना है। एक बार जब वे गेंद को लात मारते हैं और कोच के पैरों को मारते हैं, तो वे सर्कल के बाहर कदम रख सकते हैं। अभ्यास तब तक जारी रहता है जब तक कि प्रत्येक खिलाड़ी सफलतापूर्वक "कोच को हिट नहीं कर लेता।" यह न केवल युवा खिलाड़ियों के लिए एक मजेदार अभ्यास है, यह धीरज, गेंद पर नियंत्रण, किकिंग, ड्रिब्लिंग और सटीकता पर काम करता है।

शार्क और मिननो

एक खिलाड़ी शार्क है और बाकी खच्चर हैं। खनिकों को गोल रेखा के साथ पंक्तिबद्ध होना चाहिए और उनके पैरों में एक गेंद होनी चाहिए। जब कोच चिल्लाता है "जाओ" तो माइनोज़ अपनी गेंद को विपरीत गोल लाइन की ओर ड्रिबल करते हैं। जैसे ही वे फ़ुटबॉल मैदान के बीच में ड्रिबल करते हैं, शार्क मिननो की सॉकर बॉल को चुराने और उसे क्षेत्र से बाहर निकालने का प्रयास करती है। कोई भी छोटा बच्चा जिसकी गेंद को सफलतापूर्वक चुरा लिया जाता है और सॉकर के मैदान से बाहर निकाल दिया जाता है, शार्क बन जाता है। सभी खनिक जो इसे फील्ड लाइन के पार बनाते हैं और सिग्नल के फिर से पार होने की प्रतीक्षा करते हैं। यह तब तक जारी रहता है जब तक कि केवल एक मिनट नहीं बचा है और वे विजेता बन जाते हैं।

आस्तीन का सांप होना

घास में सांप खिलाड़ियों के लिए उनके समन्वय और शरीर की गतिविधियों पर काम करने के लिए एक सॉकर ड्रिब्लिंग अभ्यास है। लगभग 10 गुणा 10 गज आकार का एक वर्ग बनाने के लिए चार शंकु का उपयोग करें। सभी खिलाड़ी स्क्वेयर के अंदर होंगे। कोच को दो खिलाड़ियों का चयन करना चाहिए जो सांप होंगे। सांप पेट के बल घास पर लेटे रहते हैं। इस खेल का उद्देश्य अन्य खिलाड़ियों को छूने का प्रयास करने वाले वर्ग के चारों ओर सांपों को रेंगना (या रेंगना) है। शुरू करने के लिए, कोच "घास पर सांप" चिल्लाता है और खिलाड़ी दौड़ने, कूदने, काटने या धुरी से सांप से बचने का प्रयास करते हुए गेंद को शंकु-बंद क्षेत्र में ड्रिबल करना शुरू कर देते हैं। हर खिलाड़ी जिसे छुआ जाता है वह सांप बन जाता है। खेल समाप्त होता है जब सभी अंतिम खिलाड़ी रहते हैं।

पार्टनर पासिंग

युवा फ़ुटबॉल खिलाड़ियों की जोड़ी बनाएं ताकि वे एक-दूसरे का सामना लगभग पांच फीट अलग कर सकें। क्या उन्होंने अपने पैरों के अंदरूनी हिस्से का उपयोग करके गेंद को आगे-पीछे करना शुरू कर दिया है। 10 पास के बाद, उनमें से प्रत्येक को एक कदम पीछे ले जाने के लिए कहें। जब तक उचित नियंत्रण के लिए दूरी बहुत दूर न हो जाए, तब तक आगे बढ़ते रहें और पीछे हटें यह अभ्यास युवा खिलाड़ियों को सिखाता है कि गेंद को आसानी से कैसे प्राप्त किया जाए और साथ ही इसे पास किया जाए।

हालांकि ये पांच अभ्यास आसान और अधिक खेल की तरह लग सकते हैं, वे युवा फुटबॉल खिलाड़ियों को धीरज, फुटवर्क, चपलता और समन्वय के साथ मदद करेंगे। बच्चे अक्सर खेल और खेल के माध्यम से कौशल सीखते हैं। कौशल में लेयरिंग करते हुए बच्चों के लिए खेल मजेदार होना चाहिए। ये कुछ सरल अभ्यास हैं जो घर के प्रमुख सॉकर तत्वों को पैदा किए बिना, या जलते हुए, ऊपर और आने वाले सॉकर सितारों को चलाने के लिए हैं।मूल लेख पर पोस्ट किया गया