युवा बेसबॉल खेलने के 7 लाभ

बेसबॉल खेलना लगभग हर अमेरिकी लड़के और कुछ लड़कियों के बचपन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह राष्ट्रीय शगल है, और पिता पीढ़ियों से अपने बेटे और बेटियों को इस खेल से गुजरते रहे हैं।

एक बच्चे के रूप में लिटिल लीग में शामिल होना एक युवा एथलीट के लिए कई लाभ प्रदान करता है। युवा बेसबॉल खेलने के सभी लाभों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें।

यह मजेदार है

सही बात है। सादा और सरल। बेसबॉल मजेदार है। लिटिल लीग बेसबॉल खेलने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा मज़े करना है। यदि आपका बच्चा इसमें उत्कृष्टता प्राप्त करने लगता है, तो आप अधिक गंभीर होने की चिंता कर सकते हैं। लेकिन खेलने का मुख्य कारण आनंद है।

सौहार्द

संगठित खेल खेलने से आपको मिलने वाले सबसे अच्छे लाभों में से एक कैमराडरी है। एक युवा बेसबॉल टीम में खेलने से आपको टीम के साथियों के साथ आजीवन बंधन बनाने में मदद मिल सकती है।

थोड़ा लीग सीज़न के दौरान, आप एक साथ उतार-चढ़ाव से गुज़रेंगे। इससे चरित्र का निर्माण होता है और दोस्ती मजबूत होती है। यदि आप चैंपियनशिप टीम में शामिल होने के लिए भाग्यशाली हैं, तो वे बंधन और भी मजबूत होंगे।

एक साथ चैंपियनशिप जीतने से ज्यादा कुछ भी रिश्ता नहीं बनाता है। जीतने वाली टीमों के पास ऐसी यादें होती हैं जो जीवन भर चलती हैं। वे परीक्षणों और क्लेशों से गुजरते हैं और एक साथ शीर्ष पर आते हैं। यह कुछ ऐसा है जिसे आप हमेशा साझा करेंगे और संजोएंगे।

टीम वर्क

बेशक, टीम वर्क है। बेसबॉल में एक साथ मैदान में खेलने वाले नौ लोग होते हैं। कई बार आपके पास तीन या अधिक खिलाड़ी होते हैं जिन्हें रनर आउट करने के लिए एक साथ खेलने की आवश्यकता होती है।

उदाहरण के लिए, एक डबल-प्ले में दो से तीन खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है, जिन्हें ऐसा करने के लिए एक ही पृष्ठ पर होना चाहिए।

या, गहरी आउटफ़ील्ड पर हिट की गई गेंद को विपक्षी को स्कोरिंग से रोकने के लिए कैचर के माध्यम से जाने से पहले रिले थ्रो की आवश्यकता होगी। इसे दूर करने के लिए सभी को तालमेल बिठाकर काम करने की जरूरत है।

इसके अलावा, जब आप टीम बल्लेबाजी करने के लिए तैयार होते हैं, तो एक बल्लेबाज और एक धावक को एक टीम के रूप में काम करने की आवश्यकता होती है यदि कोच हिट एंड रन प्ले के लिए कहता है।

यह आपको सोफे से दूर रखता है

जब आप एक युवा बेसबॉल टीम में शामिल होते हैं, तो आपको वीडियो गेम से दूर होने और सोफे से उतरने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। आप अधिकांश गर्मियों में ताजी हवा में रहेंगे। साथ ही, आपको पर्याप्त व्यायाम मिलेगा।

खेल भावना

यूथ बेसबॉल खेलना आपको स्पोर्ट्समैनशिप के बारे में सिखाता है। यह आपको निष्पक्ष खेलना सीखने में मदद करेगा और जब आप उनके उत्कृष्ट खेल को स्वीकार करने के लिए एक बेहतर टीम से हारेंगे। यह आपको सिखाएगा कि सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप असफल होते हैं तो उससे सीखें।

मान लीजिए कि आप किसी गेम की पहली पारी में स्ट्राइक आउट करते हैं, तो आपको खुद को भुनाने के लिए प्लेट में तीन या चार बार और मिलने की संभावना है। यदि आप अपना सिर ऊपर रखते हैं और ध्यान केंद्रित करते हैं, तो संभावना है कि आप अपनी टीम की मदद करने के लिए एक या दो खेल खेलेंगे।

जीवन में प्रतिकूलता है, और जब आप नीचे गिर जाते हैं, तो आपको सफल होने के लिए एक अच्छा मानसिक दृष्टिकोण रखने की आवश्यकता होती है।

धैर्य और फोकस को बढ़ावा देता है

बेसबॉल के लिए बहुत अधिक धैर्य की आवश्यकता होती है। लोग इसे धीमा खेल कह सकते हैं, खासकर फुटबॉल, सॉकर और बास्केटबॉल। यह एक बहुत ही रणनीतिक गतिविधि है जो बच्चों को स्थिर, चौकस और एकाग्र होने के लिए कहती है, तब भी जब खेलने की उनकी बारी नहीं है।

मूड और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

बेसबॉल आपके बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन मूड बूस्टर और एक अद्भुत उपकरण साबित हुआ है। बाहर धूप में समय बिताना खुशी का एक स्वाभाविक स्रोत है, और अपने दोस्तों के साथ मज़ेदार पलों को साझा करना बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक विकास को बेहतर बनाने का एक और तरीका हो सकता है। एक दिन धूप में बेसबॉल खेलने में बिताने से आपके बच्चे की नींद के पैटर्न में भी मदद मिल सकती है, जिससे उन्हें रात में अधिक और बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

बैटर अप

अब जब आप युवा बेसबॉल खेलने के इन महान लाभों को समझ गए हैं, तो प्लेट में कदम रखने का समय आ गया है।

आप मस्ती करेंगे, सौहार्द, टीम वर्क और खेल भावना के बारे में जानेंगे। आप ताजी हवा की गर्मी का भी आनंद लेंगे और उम्मीद है कि एक चैम्पियनशिप भी जीतेंगे।कहानी मूल रूप से . पर पोस्ट की गई है