शीर्ष युवा बेसबॉल कोचिंग युक्तियाँ

युवा बेसबॉल कोच बनना एक बड़ी जिम्मेदारी है। आप युवा गेंदबाजों के लिए महान सलाह और सीखने के उपकरण प्रदान करने के लिए देखे जाते हैं। आप उन्हें बुनियादी बातें, खेल भावना, और टीम प्ले, साथ ही जीवन के सबक सिखाने के लिए भी हैं।लिटिल लीग बेसबॉल 80 देशों में खेला जाता है6,500 से अधिक विभिन्न लीग

. खिलाड़ी 4-16 साल की उम्र के होते हैं और कोच मैदान पर और बाहर दोनों जगह उनके विकास में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

कुछ शीर्ष युवा बेसबॉल कोचिंग युक्तियाँ जानने के लिए पढ़ते रहें।

बुनियादी बातों

एक युवा बेसबॉल कोच के रूप में, आपका नंबर एक काम बच्चों को खेल के मूल सिद्धांतों को सिखाना है। उन्हें यह सीखने की जरूरत है कि ग्राउंड बॉल को कैसे फील्ड किया जाए और पॉप फ्लाई को ठीक से कैसे पकड़ा जाए।

उन्हें स्विंग मैकेनिक्स और गेंद फेंकने का सही तरीका भी सिखाया जाना चाहिए। चोटों को रोकने के लिए सही तरीके से स्लाइड करना सीखना भी महत्वपूर्ण है।

एक छोटे लीग कोच के रूप में, युवा खिलाड़ियों को इन कार्यों को करने के तरीके के बारे में बताते हुए इन बुनियादी बातों को अंदर और बाहर जानना आपकी ज़िम्मेदारी है।

सामूहिक प्रयास

टीम प्ले छोटी लीग का एक बड़ा पहलू है, बच्चों को एक टीम के रूप में खेलना सिखाकर, आप उन्हें वास्तविक दुनिया के लिए भी तैयार कर रहे हैं।

सबसे अधिक संभावना है कि बच्चे ऐसे माहौल में काम करेंगे जहां उन्हें दूसरों के साथ मिलकर काम पर एक सफल दिन पूरा करने के लिए एक टीम के रूप में काम करना होगा।

और अगर आप भाग्यशाली हैं कि कुछ खिलाड़ी कॉलेज या पेशेवरों के पास जाते हैं, तो उन्हें टीम वर्क के महत्व को समझने की मूल्यवान नींव की आवश्यकता होगी।

खेल भावना

युवा बेसबॉल टीमों को कोचिंग देने का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू खिलाड़ियों को खेल भावना के बारे में सिखा रहा है। आपको उन्हें एक अच्छा खेल होने के महत्व को समझाने की जरूरत है। और यह कैसे महत्वपूर्ण है कि गंदा न खेलें।

इसके अलावा, जीत या हार, बच्चों को यह जानना होगा कि खुद को कैसे संचालित करना है। परेशान होना ठीक है, लेकिन उन्हें अन्य खिलाड़ियों, कोचों और अंपायरों का सम्मान करना सीखना होगा।

कंडीशनिंग

हर एथलीट को कंडीशनिंग पर ध्यान देने की जरूरत है। आप जितने बेहतर आकार में होंगे, आप उतना ही बेहतर खेलेंगे। इसके अलावा, लचीला और जितना संभव हो उतना मजबूत होने से चोटों को रोकने में मदद मिलती है।

अभ्यास कैसे चलाएं

सभी उम्र और कौशल स्तरों पर प्रभावी कोच पहले से अभ्यास योजना तैयार करते हैं और जब वे मैदान पर होते हैं तो उनसे चिपके रहते हैं।

अभ्यास केवल कड़ी मेहनत और सीखने के बारे में नहीं होना चाहिए। यह मस्ती करने के बारे में भी होना चाहिए। आपके निन्यानबे दशमलव नौ प्रतिशत खिलाड़ी हाई स्कूल के बाद नहीं खेलेंगे। सभी के लिए मस्ती पर जोर देना महत्वपूर्ण है।

अभ्यास की शुरुआत स्ट्रेचिंग रूटीन से करनी चाहिए। फिर खिलाड़ी की हृदय गति बढ़ाने और उन्हें खेलने के लिए तैयार करने के लिए मैदान के चारों ओर दौड़ने का समय है।

रन के बाद, यह इनफील्ड और आउटफील्ड अभ्यास का समय है। प्रत्येक इन्फिल्डर को ग्राउंड बॉल मारें और कुछ फ्लाई बॉल आउटफील्डर्स को। डबल प्ले और रिले थ्रो का अभ्यास करना सुनिश्चित करें।

अब बारी है बल्लेबाजी अभ्यास की। प्रत्येक बच्चे को समान मात्रा में झूले मिलने चाहिए। पच्चीस से पच्चीस झूले एक अच्छी संख्या है।

जब बल्लेबाजी अभ्यास समाप्त हो जाता है, तो यह एक हाथापाई का समय होता है। स्क्रिमेज के बाद, मैदान के चारों ओर एक और रन के साथ अभ्यास समाप्त करें।

इसे सकारात्मक रखें

नकारात्मक सुदृढीकरण कभी काम नहीं करता। यह आपके खिलाड़ियों को बेहतर बनने में मदद नहीं करता है - यह केवल उनकी आत्माओं को तोड़ता है, उन्हें डिमोटिवेट करता है, और भय, आत्म-संदेह और चिंता की ओर ले जाता है। नकारात्मक सुदृढीकरण आपके प्रयासों को कमजोर करता है, चाहे एक कोच के रूप में आपका ध्यान प्रदर्शन पर हो या जीवन कौशल के निर्माण पर हो।

गलतियों या त्रुटियों के लिए खिलाड़ियों की कभी भी आलोचना न करें। वे आपकी उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश कर रहे हैं। खिलाड़ी अपने दस्ताने के नीचे जमीन की गेंद को लुढ़कने नहीं देना चाहते हैं या आधारों पर एक हड्डी की चाल नहीं करना चाहते हैं। गलती करने वाले खिलाड़ी से ज्यादा शर्मिंदा कोई नहीं होता। इसलिए अपनी हताशा पर नियंत्रण रखें और उनकी असफलता की भावना को न बढ़ाएं।

गेंद खेलें

अपनी युवा बेसबॉल टीम को आगे बढ़ाने के लिए आपके पास कुछ बुनियादी टिप्स हैं। उन्हें बुनियादी बातों, टीम वर्क, स्पोर्ट्समैनशिप और कंडीशनिंग सिखाने से आपकी टीम खेलने के लिए तैयार होगी। वे किसी दिन मैदान से वास्तविक जीवन का सबक भी लेंगे।

अभ्यास के पहले दिन से इन युक्तियों को लागू करने के लिए समय निकालें और आप एक सफल छोटे लीग कोच होंगे।मूल लेख पर पोस्ट किया गया