बाधा कोर्स प्रशिक्षण एथलीटों को सभी खेलों के लिए नींव विकसित करने में मदद करता है

बाधा कोर्स रेसिंग (ओसीआर) ने भाग लेने के लिए एक भीषण घटना होने के लिए एक प्रतिष्ठा प्राप्त की है। सबसे लोकप्रिय संगठनों में से एक, स्पार्टन रेस को लें, और कोई यह नोटिस करेगा कि यह कुछ मसाले के लिए कुछ मानसिक दृढ़ता के साथ पूर्ण और पूर्ण शारीरिक परिश्रम के लिए तैयार है। उनकी पूरी स्पेल और मार्केटिंग योजना पुराने के स्पार्टन्स के परीक्षणों को दोहराने के लिए है।

अन्य बाधा कोर्स रेसिंग घटनाओं को देखते हुए, कोई भी यह नोटिस करेगा कि एक समान विषय कीचड़ से चुनौतीपूर्ण बाधाओं तक विकसित होता है, जो कि फिनिश लाइन पर अर्जित किए जाने वाले पदक के स्वैग में होता है। साथ ही, फ़ोटो और वीडियो में आमतौर पर वयस्कों को इन आयोजनों में भाग लेते हुए दिखाया जाता है, तो OCR का युवा एथलीटों से क्या संबंध है?

वह सरल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लगभग हर बाधा कोर्स रेसिंग इवेंट में बच्चों की दौड़ या इससे जुड़ी घटना होती है। स्पार्टन रेस को फिर से लें। प्रत्येक घटना सप्ताहांत में वयस्कों की दौड़ के समानांतर बच्चों की दौड़ होती है।

अब, हर कार्यक्रम में बच्चों की दौड़ न तो लंबी होती है और न ही कौशल-गहन होती है, जिसमें दूरी आधा मील से ढाई मील के बीच होती है, जिसमें छोटे हाथों और शरीर के लिए बाधाएं छोटी और सुरक्षित होती हैं। फिर भी, बाधा कोर्स रेसिंग युवा एथलीटों सहित सभी के लिए है।

बूट कैंप में बाधा कोर्स के दौरान जाल पर चढ़ते हुए खुशी मनाती लड़की

स्केल-डाउन इवेंट्स

अधिकांश बाधाएं वयस्क बाधाओं के संस्करणों को कम कर दी जाती हैं। ए-फ्रेम कार्गो नेट/क्लाइंब, स्पीयर थ्रो, "कांटेदार तार" क्रॉल, मंकी बार्स, आदि, सभी को बच्चों की दौड़ में दिखाया जा सकता है।

ए-फ्रेम कार्गो नेट/क्लाइंब आमतौर पर वयस्कों के संस्करण के 20 फीट की तुलना में शायद केवल 8 फीट ऊंचा होता है। और "कांटेदार तार" क्रॉल आमतौर पर एक लेन पर बंधे हुए पैरासॉर्ड का एक क्रॉसक्रॉस होगा। किडोस के लिए कोई कांटेदार तार नहीं; वह सामान तेज है! और मंकी बार आमतौर पर जमीन से नीचे होते हैं और साथ ही पूरा करने के लिए छोटे पायदान होते हैं।

जो भी बाधाएं प्रदर्शित की जाती हैं, सभी एक युवा एथलीट को इस तरह से चुनौती देंगे कि उनके विशिष्ट आंदोलनों के साथ नियमित खेल बाधा कोर्स रेसिंग के रूप में प्रभावी ढंग से कब्जा नहीं कर सकते।

पूरा आयोजन एक युवा एथलीट के शरीर, दिमाग और कौशल को चुनौती देगा। घटना को पूरा करने के लिए चढ़ाई, सहनशक्ति, ताकत और समन्वय की आवश्यकता होती है।

पेश की गई चुनौती और क्रॉसओवर

चूंकि ओसीआर एक एथलीट होने के सभी पहलुओं में एक युवा एथलीट को चुनौती देता है, इसलिए उनका सामान्य रूप से अन्य खेलों के लिए एक महत्वपूर्ण क्रॉसओवर होगा। एक एथलीट को ओसीआर को पूरा करने के लिए गति, सहनशक्ति, ताकत और कौशल की आवश्यकता होती है। एक खेल में प्रतिस्पर्धा करने के लिए, एक एथलीट को इन पहलुओं की एक किस्म की आवश्यकता होती है। एक ओसीआर उन सभी के बीच एक समान संतुलन की आवश्यकता के अनुरूप लगता है।

बेसबॉल, टेनिस, पिंग-पोंग और इसी तरह के स्टिक-एंड-बॉल खेल लें। खेल में प्रभावी रूप से प्रतिस्पर्धा करने के लिए हाथ से आँख का समन्वय, प्रतिक्रिया और चपलता की आवश्यकता होती है। किसी भी चढ़ाई बाधा जैसी बाधाओं को नेविगेट करने के लिए इन सभी पहलुओं की आवश्यकता होगी। कार्गो नेट क्लाइंब शायद इन पहलुओं में सबसे संपूर्ण हैं। एक युवा एथलीट को अपने अस्थिर लहराते हुए कार्गो नेट को ऊपर और नीचे ज़िप करने के लिए अपने शरीर के बारे में गहन समन्वय, प्रतिक्रिया और समझ की आवश्यकता होगी।

फुटबॉल, बास्केटबॉल, रग्बी और अन्य खेलों में जो विस्फोटकता पर जोर देते हैं, ओसीआर फिर से एक युवा एथलीट को इन कौशलों को विकसित करने की अनुमति देता है जो उनके खेल के लिए क्रॉसओवर होगा। दीवारों पर कूदना, टायर का फ़्लिप करना, और बाल्टी/बोल्डर/स्टंप ले जाने के लिए सभी को एक विस्फोटक किनारे की आवश्यकता होती है। वॉल जंप उसी पोस्टीरियर चेन और जंपिंग मैकेनिज्म को विकसित और भर्ती करेगा जैसे फुटबॉल में डाइविंग और बास्केटबॉल में जंपिंग। टायर फ़्लिप फ़ुटबॉल के टैकलिंग के रूप में पूर्ण-शरीर विस्फोटकता की समान संरचना विकसित करेगा। और युवा एथलीट पर अतिरिक्त भार डालता है जो फुटबॉल और हॉकी जैसे विभिन्न खेलों में आवश्यक उपकरणों के बाहरी भार को दोहरा सकता है।

सभी खेलों में आम तौर पर एक निश्चित मात्रा में सहनशक्ति और लेग ड्राइव की आवश्यकता होती है। ओसीआर अलग नहीं हैं क्योंकि रेसिंग इसके नाम पर है। फ़ुटबॉल, ट्रैक, हॉकी और बास्केटबॉल सबसे स्पष्ट खेल हैं जो इस धीरज प्रशिक्षण से लाभान्वित होते हैं, लेकिन सभी खेलों को ओसीआर से प्राप्त सहनशक्ति से लाभ होगा। दौड़ की अवधि एक खेल आयोजन के दौरान अधिक समय तक चलने की अधिक क्षमता वाले युवा एथलीट को प्रभावित करेगी। संभावना से अधिक, ओसीआर सहनशक्ति युवा एथलीट को कम बार सांस लेने का एहसास कराएगी।

सामान्य फाउंडेशन

यह सारी बातचीत कुछ शादी-स्वागत-नृत्य-निर्देश गीतों के समान लगने लगती है, लेकिन यह एक युवा एथलीट के लिए सामान्य विकास की ओर ले जाती है। युवा खेल उद्योग में क्रॉसओवर बहुत बड़ा हो गया है क्योंकि अध्ययनों से पता चला है कि खेल-विशिष्टता बहुत जल्दी युवा एथलीट में बर्नआउट, डिमोटिवेशन और अवसाद की ओर ले जाती है।

ओसीआर युवा खेल प्रतिभागियों को उनके कौशल के लिए एक अलग आउटलेट देता है। वे अपने कौशल को बनाए रखते हुए युवा एथलीटों को अपने खेल से दूर समय देते हैं। वे आनंददायक हैं और विभिन्न दूरी और घटनाएं हैं, इस प्रकार, विकासशील एथलीट के लिए अलग-अलग कठिनाई स्तर हैं।

ओसीआर सामान्य विकास के राजा हैं क्योंकि उन्हें एथलीट होने के कई अलग-अलग पहलुओं की आवश्यकता होती है। संभावना से अधिक एक युवा एथलीट यह नहीं देख पाएगा कि बाधाएं कहां मिलती हैं या अपने खेल में आगे बढ़ सकती हैं, लेकिन जैसे ही कोई इसे इंगित करता है, वे बीम होंगे।

आनंद और शुद्ध मज़ा

इस प्रकार, क्योंकि ओसीआर को ताकत, सहनशक्ति, गति और कौशल की एक संतुलित नींव की आवश्यकता होती है, एक युवा एथलीट ओसीआर के लिए जो कुछ भी करता है वह अन्य खेलों में ले जाएगा। यदि युवा एथलीट कई खेलों में प्रतिस्पर्धा करता है, तो ओसीआर इन कौशलों के लिए एक आदर्श आउटलेट और परिणति होगा। OCR पार्श्व, ललाट और यहां तक ​​कि ऊर्ध्वाधर आंदोलनों को नियोजित करता है जो युवा एथलीटों की सामान्य नींव की सहायता करते हैं। बाधाओं को समन्वय, प्रतिक्रिया, और शरीर जागरूकता की सहज भावना के कुछ संयोजन की आवश्यकता होती है जो सभी खेलों की आवश्यकता होती है।

और, यह सब खत्म करने के लिए, फिनिश लाइन पर, न केवल युवा एथलीट कीचड़ में लिपटे होने की संभावना से अधिक होगा (किस बच्चे को कीचड़ में ढंकना पसंद नहीं है?), वे भी इसके साथ मुस्करा रहे होंगे उनके गले से झूलता हुआ पदक!

8-सप्ताह बाधा कोर्स प्रशिक्षण कार्यक्रममूल लेख पर पोस्ट किया गया